Total Pageviews

Saturday 19 May 2012

रंगीन विज्ञापन का काला खेल

 न्युज एक्सपोज, इंदौर
रेलवे स्टेशन पर वर्षो से होर्डिंग क ा खेल चल रहा है लेकिन वरिष्ट अधिकारियों की नींद ही नहीं खुल रही है कुछ दिन पहले रेलवे परिसर में लगे होर्डिंग की गिनती की गई तो कई होर्डिंग अवैध रुपसे लगाना पाया गया लेकिन अब नया खेल सामने आया है जो लिगल होर्डिंग है उसमें साईज का घपला कर रेलवे को सालों से लाखों रुपये का चुना लगा रहे है। अब सिनियर डीसीएम ने इस मामले की रिर्पोट के लिए तीन चार दिन का अल्टीमेंटम अधिकारियों को दिय ाहै की जल्द रिर्पोट पेश करेें।
 रेलवे की जमीन पर लगे होर्डिंग के विज्ञापन रेलवे की कमाई के लिए है लेकिन यंहां कमाई कोई और कर रहा है और लाखो रुपये का चुना रेलवे को ही लगाया जा रहा है । मतलब जिस थाली में खाया जा रहा है वहीं छेद भी किया जा रहा है पहले तो होर्डिंग के कलाकारों ने अवैध होर्डिंग लगा दिए और वर्षो से होर्डिंग के  लाखों रुपये का गबन कर दिया वह पैसा कहां गया यह किसी को पता नहीं । जिसकी जांच के लिए चार लोगों की  कमेटी बना दी लेकिन अब उसमें एक नया ट्वीस्ट भी आ चुका है अब स्टेशन परिसर में लगे नियमानुसार होर्डिंग जो कहने को तो नियमानुसार है पर उसमें भी साईड का गेम हो रहा है और बाले बाले कौन अधिकारी मलाई खा रहे है इसकी भी जांच की जानी चाहिए ।
साईज में हो रहा है गबन
 1995 से रेलवे परिसर में लगे कई होर्डिंग ऐसे है जिनकी अनुमति तो 20 बाय 10 की थी लेकिन लगाए गए 20 बॉय 20 की है और होर्डिंग में 140 रुपये प्रति स्कवेयर फिट से पैसा लिया जाता है । इस प्रकार कुल 100 होर्डिंग में से 25 होर्डिंग में यह अनियमितता पीछले 18 साल से चल रही है इस मामले में 25 लोगों को नोटिस भी जारी किए जा चुके है वहीं अवैध होर्डिंग के मामले में 8 लोगों को नोटिस जारी किए लेकिन जांच जारी है ।
पहले भी दी गई रिर्पोट
पहले भी विज्ञापन (होर्डिग)में होने वाली अनियमीतता क ो लेकर एक रिर्पोट वरिष्ठ वाणिज्य प्रबंधक मण्डल रतलाम को की गई थी 22 अगस्त को भेजी गई रिपोर्ट में इंदौर स्टेशन सीमा में लगाए गए 105 होर्डिंग पाए गए जबकि रेलवे इंवेंट्री में विज्ञापन की संख्या 94 थी और 11 होर्डिग अधिक पाए गए जबकि उसमें किसी भी विज्ञापन दाता (एजेंसी )या संस्था का नाम और दिनांक भी नहीं दर्शाई गई ।
कई स्टेशन की जांच
इंदौर सहित पुरे रतलाम मंडल के  होर्डिंग की जांच की जा रही है जिसके लिए कमेटी हर मामले में जांच कर तीन चार दिन में हमें रिर्पोट पेश करेगी जिसके लिए हमने अल्टीमेटम भी दिया है उसके बाद हम तुरंत कार्यवाही करेंगे ।  . . . एम नायर, सीनियर डीसीएम, रतलाम रेल डिवीजन   

No comments: