Total Pageviews

Saturday 26 May 2012

100 रूपए में जिप्सी से घूमो रालामण्डल


न्यूज एक्सपोज, इंदौर
सैलानियों को रालामंडल के प्रति आकर्षित करने के लिए वन विभाग ने नई रणनीति तैयार की है। रालामंडल में सायकिल के बाद पर पर्यटकों को जिप्सी से सैर कराई जाएगी। इसके लिए राज्य सरकार दो जिप्सी भी स्वीकृत कर दी है। जिप्सी से सैर शुरू होने के बाद सैलानी शिकारगाह तक आसानी से पहुंच जाएंगे। इधर कई माह से अटका रोप-वे को हरी झंडी मिलने के बाद अब इकोटूरिज्म द्वारा जमीन अधिग्रहण की कार्रवाई शुरू की जा रही है। अब अभ्यारण से 100 मीटर तक किसी तरह का कोई निर्माण नहीं हो पाएगा। शनिवार को रालामंडल के विकास और बेहतर बनाने के लिए वन विभाग के नवरत्न बाग में रालामंडल अभ्यारण में विकास की संभावना व रणनीति विषय पर बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में विभाग के अधिकारियों के साथ अन्य क्षेत्रों के लोग भी मौजूद थे। बैठक में सीसीएफ पीसी दुबे, सीएफ सईद खान, एसडीओ अभय जैन, रालामंडल रेंजर प्रदीप पाराशर, डॉ. उत्तम यादव, पंकज श्रीवास्तव आदि  मौजूद थे।
जल्द ही विभाग रालामंडल में जिप्सी से सैलानियों को शिकारगाह तक ले जाए जाएगा। जिसके लिए 2 जिप्सी राज्य शासन से स्वीकृत हो चुकी है। सीसीएफ पांडे ने बताया कि यह जिप्सी 40 की उम्र पार कर चुके सैलानियों के लिए विशेष तौर पर चलाई जा रही है। सैर कराने के एवज में प्रति सवारी 100 रुपए चार्ज किया जाएगा। दिनभर में जिप्सी 5 फेरे लेगी। 2 फेरे एनिमल जोन में होंगे, यहां सैलानी जिप्सी में से एनिमल को देख सकेंगे। हर तीन माह में समीक्षा बैठक की जाएगी, जिसमें किराया व अन्य पर चर्चा व निर्णय लिया जाएगा।
बैठक में यह भी बताया गया कि रालामंडल से 100 मीटर की दूरी तक किसी भी प्रकार का निर्माण नहीं किया जाएगा। इस संबंध में संभागयुक्त, टाउन एण्ड कंट्री और इकोटूरिज्म को पत्र लिखा जा चुका है। रोप वे को लेकर कहा कि देवगुराड़िया से लेकर रालामंडल के बीच बनने वाले रोप-वे को हरी झंडी मिल चुकी है। अब इको टूरिज्म द्वारा जमीन अधिग्रहित करने की कार्रवाई की जानी है। हम यह भी व्यवस्था कर रहे कि शिकारगाह पर ऐसी व्यवस्था की जाए, ताकि दर्शक पूरा शहर आसानी से देख सके।

No comments: