Total Pageviews

Saturday 2 June 2012

पेट्रोल दो रुपये सस्ता



न्यूज़ एक्सपोज , इंदौर  
पेट्रोल कीमतों में एकमुश्त बढ़ोतरी के चलते चौतरफा आलोचनाओं और भारत बंद के बाद इसके दामों में कटौती का फैसला किया गया है। राजनीतिक वजहों से इस मूल्य वृद्धि का जो रोलबैक 31 मई को नहीं हो सका था, उसे तेल कंपनियों ने अब लागू कर दिया। शनिवार की आधी रात से देश भर में पेट्रोल औसतन दो रुपये सस्ता हो गया। कच्चे तेल [क्रूड] की कीमतों में पिछले एक पखवाड़े में करीब 10 डॉलर प्रति बैरल की कमी होने की वजह से यह मामूली राहत मिली है। अगर क्रूड यूं ही सस्ता होता रहा तो अगले पखवाड़े पेट्रोल को और सस्ता किया जा सकता है।

सरकारी तेल कंपनियों ने 24 मई को पेट्रोल की कीमत को एकमुश्त साढ़े सात रुपये प्रति लीटर महंगा कर दिया था। इसमें कमी 31 मई को ही होनी थी। लेकिन उस दिन विपक्षी दलों के भारत बंद को देखते हुए सरकार ने इस आशंका से तेल कंपनियों को मूल्य कटौती करने की इजाजत नहीं दी कि कही इसका राजनीतिक फायदा विपक्ष को न मिले। उसके बाद क्रूड तीन डॉलर प्रति बैरल और सस्ता हुआ है। जानकारों का कहना है कि रुपये की स्थिति अगर ठीक रही होती तो आम आदमी को और राहत मिलती। इस दौरान डॉलर के मुकाबले रुपया 53.17 प्रति डॉलर से बढ़कर 55.55 हो चुका है।

तेल कंपनियों ने बताया है कि उन्होंने पेट्रोल की खुदरा कीमत में 1.68 रुपये प्रति लीटर की कमी की है। दिल्ली में कर वगैरह के साथ यह कटौती 2.02 रुपये प्रति लीटर की होगी। इसके पहले दिल्ली सरकार पेट्रोल पर वैट में कमी कर यहां के ग्राहकों को 1.26 रुपये प्रति लीटर की राहत दी थी। इस तरह से दिल्ली की जनता को 3.28 रुपये प्रति लीटर की राहत मिल चुकी है।

No comments: