Total Pageviews

Saturday 9 June 2012

मूल्यांकन केंद्र पर विद्यार्थियों ने किया हंगामा

न्यूज एक्सपोज, इंदौर।
शनिवार को उस समय विवि के तक्षशिला परिसर के मूल्यांकन केंद्र में हंगामा शुरू हो गया, जब एमएससी प्रथम सेमेस्टर की कॉपियां जंचने के बाद भी उनमें नंबर नहीं चड़े थे।  शनिवार को छात्र एमएससी प्रथम सेमेस्टर की कॉपियां देखने पहुंचे थे। लेकिन कॉपियों की जांच होने के बावजूद उसमें नंबर नहीं दिए थे। छात्र आक्रोशित हो उठे और उन्होंने मूल्यांकन केंद्र के बाहर ही हंगामा करना शुरू कर दिया।
छात्रों के अनुसार पढ़ाई करने के बाद भी विवि की लापरवाही के कारण उनके भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। मुश्किल से कॉलेज की फीस भर रहे है, लेकिन अधिकारी यहां बैठकर कोई ध्यान ही नहीं दे रहे है। कुलपति भी इन्हें कुछ नहीं कहते। अधिकांश छात्रों को प्रोपोलॉजी विषय में फेल कर दिया गया, जबकि कुछ छात्र टॉपर रह चुके है, वहीं कुछ छात्रों के 60 प्रतिशत से ज्यादा नंबर है।  विवि प्रबंधन की लापरवाही और अधिकारियों को कोसते हुए छात्र तत्काल निराकरण की मांग करने लगे। इस दौरान एनएसयूआई के पदाधिकारी पकंज प्रजापति कार्यकर्ताओं के साथ् यहां पहुंच गए। हंगामा बढ़ते देख पुलिस भी मौके पर पहुंच गई। करीब दो घंटे तक मूल्यांकन केंद्र पर छात्र नारेबाजी कर निष्पक्ष निर्णय देने की मांग करने लगे।
छात्रों का हंगामा होने और जानकारी मिलने के बाद भी यूनिवर्सिटी के जि मेदार अधिकारी छात्रों को समझाइश देने नहीं पहुंचे। इस दौरान पंकज की मूल्यांकन केंद्र पर मौजूद अधिकारी के साथ तिखी नोंकझोंक भी हुई। विवाद की स्थिति निर्मित होते देख पुलिस ने भी हस्तक्षेप किया, लेकिन छात्रों के विरोध और उनकी समस्याओं को सुनकर वह भी शांत हो गए। इस दौरान पदाधिकारियों ने प्रभारी कुलपति डॉ. राजकमल से चर्चा कर उन्हें समस्या से अवगत कराया। उल्लेखनीय है कि खराब परिणाम की जानकारी उन्हें पहले दी जा चुकी है। बावजूद मामले में कोई संज्ञान नहीं लिया।
मूल्यांकन केंद्र पर चल रही लापरवाही की शिकायत आला अधिकारियों को लगातार मिल रही है। शुक्रवार को छात्रों ने शिकायत की थी कि उनकी कॉपियां चैक होने के बाद भी उन्हें नंबर नहीं दिए गए। शनिवार को भी छात्रों को भारी समस्या का सामना करना पड़ा। बावजूद इसके यूनिवर्सिटी प्रबंधन इस तरफ कोई ध्यान नहीं दे रहा है। एमएससी के छात्रों को प्रभारी कुलपति ने आश्वासन दिया है कि सोमवार को वे स्वयं इसकी जांच कर जवाब देंगे।

No comments: