Total Pageviews

Saturday 2 June 2012

एयर इंडिया कर्मियों की वेतन विसंगतियां दूर होंगी


न्यूज़ एक्सपोज , इंदौर  
 एयर इंडिया में पिछले लंबे समय से जारी संकट को लेकर चौतरफा आलोचना का सामना कर रही सरकार एयर इंडिया व पूर्ववर्ती इंडियन एयरलाइंस के कर्मियों के वेतनमानों में एकरूपता लाने की योजना बना रही है। यहीं नहीं इसके साथ ही दोनों कंपनियों में काम के घंटों में एकरूपता लाने समेत कई उपायों पर विचार किया जाएगा। गौरतलब है कि वर्ष 2007 में ही दोनों कंपनियों के विलय के बाद से मानव संसाधनों के बीच कुछ मुद्दों को लेकर कंपनी में गतिरोध पैदा होता रहा है।

एयर इंडिया के पायलटों की 26 दिन से चल रही हड़ताल की अगुवाई करने वाले इंडियन पायलट्स गिल्ड ने यह कहते हुए रिपोर्ट को खारिज किया कि यह पूर्ववर्ती इंडियन एयरलाइंस के कर्मियों के पक्ष में है। एयर इंडिया को संकट से उबारने और विलय को सफल बनाने के लिए कर्मचारियों के एकीकरण को पूरी तरह से आवश्यक बताते हुए नागर विमानन मंत्री अजित सिंह ने कहा कि सरकार विमानन कंपनी को 30,000 करोड़ रुपये उपलब्ध करा रही है। एक बात साफ है सरकार एयर इंडिया पर और एक पैसा भी खर्च नहीं करेगी।


पायलटों की हड़ताल को लेकर अपने पहले के रुख पर कायम रहते हुए सिंह ने कहा कि जब तक हड़ताली पायलट काम पर नहीं लौटते, करियर से जुड़ी प्रगति के संबंध में उनकी मांगों पर कोई विचार नहीं किया जाएगा। धर्माधिकारी समिति की सिफारिशों को लागू करने की रूपरेखा की घोषणा करते हुए उन्होंने कहा कि पहले साल में ही वेतन बिल में कंपनी को 250 करोड़ रुपये की बचत होगी।

No comments: